व्हाट्सएप्प की फोटोज ऐसे करें गैलरी से गायब

व्हाट्सएप्प की फोटो और वीडियो गैलेरी से कैसे हटाएं ?


आजकल व्हाट्सएप्प की उपयोगिता बहुत बढ़ गयी है। दुनिया तार से टेलीफोन, टेलीफोन से सेलफोन और अब मोबाइल में सोशल मीडिया। सोशल मीडिया में वाट्सअप बहुत सरल है आप इसका उपयोग सहजता से कर सकते हैं। व्हाट्सएप्प को चतुराई से चलाने के कुछ अनूठे तरीके हैं, जो मैं आज बता रहा हूँ यह उनमें से एक तरीका है।

ऐसे गैलेरी से गायब करें whatsapp की फोटोज 

ये whatsapp पर फोटोज का भी बड़ा लफड़ा है। कोई कुछ भी भेज देता है और वाई-फाई से या अपने डाटा से सब अपने आप डाउनलोड भी हो जाता है। ऐसी फोटो भी रहती हैं कि कोई देख ले तो लजाना पड़ जाए। आप चाहें तो इस समस्या से तौबा कर सकते हैं, एक जुगाड़ है जिससे आपकी whatsapp फोटोज ‘गैलरी’ में दिखेंगी ही नहीं। एंड्रॉएड वाले लोग प्लेस्टोर से ES File Explorer एप्लीकेशन डाउनलोड करें। फिर sdcard/WhatsApp/Media पाथ पर जाएं और जिस फोल्डर को छिपाना हो उसके नीचे बाईं तरफ ‘न्यू’ बटन पर टैप करें। यहाँ नई फाइल बनाएं, जिसका नाम ".nomedia" रखें। बस जादू होगा और whatsapp की तस्वीरें और वीडियो गैलरी में नहीं दिखेंगी।

इसके अलावा ES File Explorer एप्लीकेशन से पुरानी चैट भी वापस पाई जा सकती है।
डिलीट किए गए मैसेज रिकवर करने का सबसे आसान तरीका है कि एप्लीकेशन अनइंस्टॉल करके दोबारा इंस्टॉल कर ली जाए. रिइंस्टॉल करने पर वो आपसे पूछेगा कि बैकअप डेटा रिस्टोर करना है कि नहीं? बशर्ते आपने डेली whatsapp बैकअप ऑन कर रखा हो तो आपके ‘यस’ कहने भर की देर है, पिछले सात दिनों का बैकअप दन्न से आ जाएगा।