केला क्यों है महिलाओं के लिए लाभप्रद


के लोगों ने गलतफहमी पाल रखी है कि केले के सेवन से इंसान मोटा हो जाता है। यदि आप केले के सेवन करते हैं तो वर्कआउट भी करें अन्यथा अत्यधिक केले खाने से आपके शरीर पर चर्बी बढ़ सकती है।


रोजाना केले खाने से महिलाओं को ये 7 फायदे होते हैं :-

1. हाई फाइबर सामग्री -
केले में फाइबर की मात्रा काफी ज्‍यादा होती है। इससे पाचन क्रिया दुरूस्‍त रहती है और कब्‍ज आदि की समस्‍या भी दूर हो जाती है। इसके अलावा, शरीर में फाइबर की उच्‍च मात्रा कमजोरी की अवस्‍था को भी दूर कर देती है।


2. ऊर्जा को कमजोरी दूर करें -
जिन महिलाओं को हमेशा कमजोरी लगती है वह प्रतिदिन केले का सेवन करें। इससे उनके शरीर में ऊर्जा आएगी और वह खुद को एक्टिव महसूस करेगी।


3. स्‍वस्‍थ हृदय -
चूँकि केले में उच्‍च मात्रा में फाइबर होता है अत: इसके सेवन से कोलेस्‍ट्रॉल लेवल ज्‍यादा नहीं बढ़ता है और ह्दय अच्‍छी अवस्‍था में बना रहा है, साथ ही महिलाओं को ह्दय रोग होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।


4. गर्भवस्था के दौरान उपयोगी
जो महिलाएं बनने वाली हैं वो गर्भावस्‍था के दौरान केले का सेवन अवश्‍य करें। इसमें फॉलिक एसिड की मात्रा काफी होती है जो नई कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होती है और बच्‍चे में हो सकने वाले विकारों को दूर कर देते हैं। साथ ही केले के सेवन से भ्रुण का विकास भी अच्‍छी तरह होता है।


5. ऊर्जा का भंडारण -
केले में कई प्रकार के विटामिन और मिनरल होते हैं; जैसे- मैग्‍नीशियम, पौटेशियम, फोलेट, रिबोफ्लैविन, नियासिन आदि। इससे महिला को शरीर में ताकत मिलती है और वह बिना थके अपने दैनिक कार्यों को पूरा कर लेती है।


6. एनीमिया -
एनीमिया यानि शरीर में रक्‍त की कमी, महिलाओं में होने वाली आम समस्‍या है। केला एक ऐसा फल है जो महिलाओं में रक्‍त की कमी को दूर कर देता है और उनके शरीर के हीमोग्‍लोबिन को बढ़ा देता है।


7. नियंत्रित रक्‍तचाप -
40 वर्ष की आयु के बाद, महिलाओं में ब्‍लड़प्रेशर की समस्‍या बहुत ज्‍यादा बढ़ जाती है। ऐसे में प्रतिदिन दो केले का सेवन करने से महिला के शरीर में रक्‍तचाप नियंत्रित रहता है।